Tuesday, May 26, 2020

10th के बाद क्या करें?

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा :

.क्षेत्र अनुसार विषय और करियर के विकल्प

.10वीं पास सरकारी नौकरी के बारे में जानें

.पॉलिटेक्निक कोर्स और करियर के बारे में पूरी जानकारी

.आईटीआई और करियर के बारे में पूरी जानकारी

.डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स की जानकारी

.10वीं पास के लिए प्राइवेट जॉब

.दूरस्थ शिक्षा


कक्षा 10वीं  के  बाद  करियर विकल्प


check bihar board topper news click here



यह जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय क्यों है ?

दसवीं के बाद कुछ भी करने का निर्णय छात्रोंन के सम्पूर्ण जीवन को प्रभावित करता है. इस समय वे एक ऐसी राह पर खड़े होते हैं जहाँ आपको एक निर्णय लेना है जो आपके जीवन को सुखी और समृद्ध बना सके. यदि आप करियर से जुड़े इस निर्णय को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं तथा कहीं न कहीं आपके मन में किसी तरह का संदेह हो,तो इस सम्बन्ध में निर्णय लेना काफी मुश्किल हो जाता है.साथ ही इस दौरान अगर आपने कोई गलत निर्णय ले लिया तो उसका परिणाम आपको जीवन भर भुगतना पड़ेगा|




आगे कुछ ऐसे सुझाव प्रस्तुत किये गए हैं जिसकी मदद से आप भविष्य में एक सही निर्णय ले सकते हैं.    Click here to IITMED counseling

सही डिसीजन (निर्णय) लेने की क्षमता का विकास - किसी भी काम की सफलता के पीछे मुख्यतः सही समय पर लिए गए सही निर्णय की ही अहम भूमिका होती है. इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने सीनियर्स, टीचर्स या माता-पिता तथा अभिभावकों की राय अवश्य लेनी चाहिए.इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि यह बात सही है कि इस निर्णय का प्रभाव दूरगामी होता है लेकिन यह आपके जीवन का आखिरी निर्णय नहीं होता है. वस्तुतः निर्णय लेने की क्षमता जैसी क्वालिटी की डिमांड जॉब मार्केट में बहुत ज्यादा होती है. आप चाहे किसी भी क्षेत्र में जाएं हर जगह आपके इस क्वालिटी की परख की जाती है और इसी पर आपका करियर कुछ हद तक डिपेंड करता है. इसलिए दसवीं के बाद आप सही निर्णय लेने की कोशिश करते हैं जिससे आपके तार्किक क्षमता का विकास होता है और इसी दौरान आप जीवन से जुड़े पहलुओं पर गौर करना सीखते हैं.

इससे आपको अपने अनुसार चयन करने की स्वतन्त्रतामिलती है - अभी तक आपसे जुड़े हर चीज का निर्णय आपके माता पिता या अभिभावकों द्वारा लिया जाता है लेकिन दसवीं के बाद आप अपने करियर से जुड़े ऑप्शंस को चुनने के लिए स्वतंत्र होते हैं. इसलिए दसवीं के बाद मुझे क्या करना है ? इस महत्वपूर्ण निर्णय को अब आपको ही लेना होता है. हो सकता है कि बहुत सारे करियर विकल्पों की उपस्थिति में आप थोड़ा बहुत कन्फ्यूज हो जाएं लेकिन अत्यधिक सूक्ष्म परीक्षण और डिस्कशन के बाद आप सशक्तता पूर्वक अपने लिए फायदेमंद और तार्किक रूप से संगत करियर विकल्प का चयन अपने लिए कर सकते हैं.


2018 में दसवीं क्लास के बाद करियर ऑप्शंस

‘दसवीं क्लास की परीक्षा के बाद क्या करें, किस स्ट्रीम का चुनाव करें, क्या मुझे किसी प्रोफेशनल कोर्स का चयन करना चाहिए या फिर ट्रेडिशनल विकल्पों की तरफ ही अपने आप को केन्द्रित करना चाहिए आदि कुछ ऐसे सवाल हैं जो लगभग हर दसवीं पास या दसवीं की पढ़ाई कर रहे छात्रों के दिमाग में उठते हैं और इससे वे बेवजह परेशान रहते हैं. वस्तुतः इन प्रश्नों के उत्तर का सीधा सीधा सम्बन्ध भविष्य में उनके अध्ययन तथा प्रोफेशन से होता है. इनका मुख्य फोकस इन्हीं दो बातों पर होता है. इस लिए इस दौरान ऐसे प्रश्नों के विषय में सोंचकर परेशान होना स्वाभाविक है.


आप को किन किन स्ट्रीम्स का चयन करना चाहिए ?-

दसवीं के बाद सबसे कठिन निर्णय होता है स्ट्रीम का चुनाव करना. सही स्ट्रीम का चुनाव करना बहुत जरुरी है.कारण कि भविष्य के सभी निर्णय मुख्यतः आपके इसी निर्णय पर अवलंबित होते हैं.

किस विषय का चुनाव स्टूडेंट्स को करना चाहिए ?- कभी कभी स्टूडेंट्स अपने जीवन हर्ड मेंटालिटी ( झुण्ड मानसिकता) के दबाव में आकर उस स्ट्रीम का चुनाव कर लेते हैं जो उनकी रुची तथा क्षमता के बिलकुल विपरीत होते हैं लेकिन चूँकि उनके मित्र या जानकार भी इसे ही चुने हैं,इसलिए वे भी ऐसा करते हैं.लेकिन यह एक गलत प्रैक्टिस है और इसके परिणाम आपके लिए भयावह हो सकते हैं. इसलिए हमेशा अपनी रुचि,योग्यता और क्षमता के अनुरूप ही किसी स्ट्रीम का चयन करें ताकि आप बेहतर रीजल्ट पा सकें. इसलिए सही स्ट्रीम के चयन में आपकी मदद हेतु दसवीं के बाद उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण स्ट्रीम्स का वर्णन आगे कर रहे हैं --

साइंस

सामान्यतः सबका पसंदीदा विषय – विज्ञानं अधिकांश स्टूडेंट्स का पसंदीदा विषय होता है और लगभग हर माता पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा विज्ञान विषय से ही पढ़ाई करे. यह स्ट्रीम स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, आईटी और कंप्यूटर विज्ञान जैसे कई आकर्षक करियर विकल्प प्रदान करती है और विभिन्न डोमेनों में शोध करने का अवसर भी प्रदान करती है. दसवीं के बाद विज्ञान विषय चुनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे लेने के बाद आगे चलकर वे आर्ट्स या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम में एडमिशन ले सकते हैं. इसके विपरीत अगर आपने 12 वीं तथा ग्रेजुएशन आर्ट्स या कॉमर्स से की है तो आप भविष्य में साइंस नहीं ले सकते हैं जबकि साइंस स्ट्रीम वाले पुनः किसी भी स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं. 

जहां तक ​​ कक्षा 11 वीं और 12 वीं का सवाल है,तो आपको कंप्यूटर विज्ञान, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे कुछ ऐच्छिक विषयों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और गणित जैसे आधारभूत विषयों का चयन करना होगा. इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स द्वारा चुने गए इंस्ट्रक्शन के भाषा के आधार पर उन्हें एक अनिवार्य भाषा का भी चुनाव करना होगा. साथ ही क्लास में थियरी की पढ़ाई के अतिरिक्त लेबोरेट्री में प्रैक्टिकल भी करना होगा.

यदि आप इंजीनियरिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो आप पीसीएम या भौतिकी + रसायन विज्ञान + गणित को मूल विषयों के रूप में चुन सकते हैं, लेकिन आगर आप मेडिसिन में रुचि रखते हैं तो  आप पीसीएमबी या भौतिकी + रसायन विज्ञान + गणित + जीवविज्ञान ले सकते हैं.


बिजनेस के लिए सर्वश्रेष्ठ - साइंस के बाद स्टूडेंट्स द्वारा सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला स्ट्रीम है कॉमर्स. यदि स्टैटिक्स, फायनांस या इकोनॉमिक्स के फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको इस स्ट्रीम का चुनाव करना होगा. अगर करियर की बात की जाय तो कॉमर्स स्ट्रीम से चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सेक्रेटरी, एकाउंटेंट्स, निवेश बैंकिंग और वित्तीय सलाहकार जैसे कुछ सबसे अधिक आकर्षक और उच्च भुगतान वाली नौकरियों में जाया जा सकता है हालांकि, इसकेलिए कक्षा 12 के बाद इन संबंधित डोमेन में प्रोफेशनल कोर्सेज का चयन करना होगा.

कॉमर्स स्टूडेंट्स के रूप में आपको बिजनेस इकोनॉमिक्स, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडी और बिजनेस लॉ आदि मुख्य विषयों का अध्ययन करना होगा. इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स को कॉमर्स स्ट्रीम के एक हिस्से के रूप में अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, इनकम टैक्स, मार्केटिंग और जेनरल बिजनेस इकोनोमिक्स में आधारभूत प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. साइंस के स्टूडेंट्स की तरह ही इन्हें भी एक अनिवार्य भाषा का चयन करना होता है.

आर्ट्स/कला / मानविकी

अवसर गैलरी - आर्ट्स आज भी स्टूडेंट्स का बीच बहुत काम पसंद किया जाने वाला विषय है जबकि इस क्षेत्र में अवसरों की भरमार है. लेकिन आजकल इस विषय को लेकर लोगों की धारणा बदली है तथा अधिकतर स्टूडेंट्स आर्ट्स विषय लेना पसंद कर रहे हैं. यह कुछ रोचक ऑफ-बीट और रोमांचक कैरियर के अवसर प्रदान कर रही है. पहले आर्ट्स विषय को उन्हीं स्टूडेंट्स के लिए सही माना जाता था जो आगे चलकर शोध में दिलचस्पी रखते थें लेकिन अब यह धारणा बिलकुल बदल चुकी है. आजकल आर्ट्स स्टूडेंट्स के पास अन्य स्ट्रीम की भांति ही आकर्षक और संतोषजनक करियर विकल्प मौजूद हैं. एक आर्ट्स का स्टूडेंट जर्नलिज्म, लिटरेचर, सोशल वर्क, एजुकेशन और कई अन्य करियर विकल्पों का चयन कर सकता है.

जहां तक ​​विषयों का संबंध है, तो आर्ट्स स्टूडेंट्स के पास विभिन्न प्रकार के विषयों के चयन का विकल्प होता है  जिनमें से समाजशास्त्र, इतिहास, साहित्य, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, दर्शन, अर्थशास्त्र इत्यादि विषय शामिल हैं. इन्हें भी एक अनिवार्य भाषा विकल्प का चयन करना पड़ता है.

इसके अतरिक्त कुछ अन्य बातें -पिछले दशक में  भारत के शिक्षा क्षेत्र में बहुत विविधता देखने को मिली है, इसकी वजह से दसवी के बाद कई सुनहरे करियर विकल्प मौजूद हैं. कई ऐसे कई शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, व्यावसायिक पाठ्यक्रम और यहां तक ​​कि कुछ प्रोफेशनल कोर्सेज भी हैं जिन्हें आप अपनी दसवीं कक्षा पूरी करने के बाद चुन सकते हैं. एक दसवीं के छात्र होने के नाते यह हो सकता है कि आपको भविष्य में मिलने वाले सभी अवसरों तथा उसके अंतर्गत आने वाली चुनौतियों का सही ज्ञान न हो, तो ऐसी परिस्थिति में किसी काउंसेलर की मदद लें.


निर्णय लेने के दौरान किन किन बातों पर गौर करना चाहिए?-

अब आपको प्रत्येक विषय तथा स्ट्रीम्स की जानकारी हो चुकी है तो अब आपके लिए कौन सा स्ट्रीम तथा विषय आपके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है यह निर्णय लेने का समय होता है. लेकिन अभी भी यदि आप निर्णय लेने में अपने आप को समर्थ नहीं पा रहे हैं तो आप को घबड़ाने की जरुरत नहीं है. कभी भी जीवन से सम्बंधित ऐसे निर्णय जल्दबाजी में नहीं लिए जाने चाहिए. इस प्रक्रिया को आपके लिए थोड़ा और सरल बनाने के उद्देश्य से यहाँ कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका पालन आपको करना चाहिए-

अपनी रुचियों और जुनून का आकलन करें

अक्सर हम देखते हैं कि बहुत सारे प्रोफेशनल्स अनचाहे मन से काम करते हैं तथा अपने काम में दैनिक रूप से पीसते हुए नजर आते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि आप ऐसा बिलकुल नहीं चाहेंगे. जीवन में ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए हमेशा अपनी रुचियों और जुनूनों  को ध्यान में रखना चाहिए.

और इस प्रक्रिया में आपका पहला कदम यह पहचाने का होना चाहिए कि कौन सा विषय या करियर विकल्प आपको उत्साहित करता है. आप जीवन भर उसके लिए कुछ कर सकते हैं और कभी भी इससे नाखुश और असंतुष्ट नहीं हो सकते,केवल तभी आप वास्तव में इसका आनंद उठा सकते हैं.इसलिए, चाहे आप कोई भी स्ट्रीम चुनते हों,  सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप इसके अंतर्गत कवर किए गए विषयों में दिलचस्पी रखते हैं या नहीं.

अपनी शक्तियों और कमजोरियों का विश्लेषण करें

अपनी रुचियों का आकलन करने के बाद,आपके लिए दूसरा कदम अपने स्किल्स और क्षमताओं का आकलन करना है. यदि आप केवल अपनी रुचि के आधार पर एक एक स्ट्रीम चुनते हैं लेकिन इसमें शामिल विषयों को समझने का सही स्किल  और क्षमता आपमें नहीं है, तो भविष्य में यह आपके लिए एक बड़ी समस्या पैदा करेगा. उदाहरण के लिए, आपकी रूचि प्राइमरी साइंस में हो सकती है लेकिन 12 वीं के स्तर पर पढ़ाए जाने वाले साइंस  विषय अधिक विस्तृत और कठिन लग सकते हैं. मानलीजिये आपका मौलिक अंकगणित बहुत अच्छा है लेकिन हो सकता है कि 12 वीं के पीसीएम में पढ़ाया जाने वाला मैथ आपको बहुत कठिन लगे. तो आप उन विषयों में बेहतर रीजल्ट नहीं दे पाएंगे. इसलिए हमेशा अपने स्किल्स और क्षमताओं का पूर्ण विश्लेषण करना चाहिए, अपनी ताकत और कमजोरियों को समझना चाहिए और अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी स्ट्रीम का चयन करना चाहिए.

सही करियर विकल्प की पहचान करें

एक बार जब आप उन चीज़ों की पहचान करना शुरू करते हैं जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं, तो बहुत सारे और विविध विकल्प आपके सामने होते हैं, जिनमें से सबका चयन करना सही निर्णय नहीं हो सकता है. उदाहरण के लिए मानलीजिये कि आपको पतंग उड़ाना बहुत पसंद है, लेकिन एक करियर विकल्प के रूप में इसका चयन करना शायद एक सही निर्णय नहीं हो सकता है.

इसलिए, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आपके कौन से इन्ट्रेस्ट क्षेत्र आपको अच्छे अवसर प्रदान कर सकते हैं, जिसमें आप एक स्थायी करियर बना सकते हैं. इसके लिए आप प्रोफेशनल करियर काउंसेलर की मदद ले सकते हैं. वे आपको अपने कौशल का विश्लेषण करने में मदद कर सकते हैं और सही करियर विकल्प चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

दूसरों की मदद लें

ऊपर के पहले तीन चरणों के बाद भी, यदि आपको अभी भी लगता है कि आप स्ट्रीम के चयन को लेकर भ्रमित और अनिश्चित हैं, तो आपको कक्षा 10 के बाद अपने माता-पिता, प्रोफेशनल काउंसेलर या सीनियर से सलाह लेनी चाहिए. आजकल मार्केट में कई अन्य करियर विकल्प और अवसर मौजूद हैं जो कक्षा 10 के बाद आपकी  प्रतीक्षा कर रहे हैं जिनका आप चयन कर सकते हैं. माता-पिता, प्रोफेशनल काउंसेलर या सीनियर आपको हमेशा सही सलाह देंगे तथा सही स्ट्रीम के चयन में आपकी भरपूर मदद करेंगे


ध्यान से पूरा पढ़े आपको क्या करना हे समझ आ जायेगा |
 छात्रों के वो सवाल हैं जो लगभग सभी छात्र  10वीं पास या 10वीं की पढ़ाई  कर रहे छात्रों के दिमाग में आते हैं और वे परेशान होते रहते हैं  |
➢ दसवीं पास होने के बाद लिया गया निर्णय आपके सम्पूर्ण जीवन को सवारता ,प्रभावित करता है | इस समय छात्र एक वो राह पर होते हैं जहाँ आपको सही निर्णय लेना चाहिए , जिससे आपका जीवन सुख और समृद्ध बन सके, इस समय में आपने कोई गलत निर्णय लिया, तो इसका जीवन भर परिणाम   भुगतना पड़ सकता है आपको |



   ➢ फाइनल निर्णय लेने से पहले आप अपने माता-पिता ,सीनियर्स, अभिभावकों  या टीचर्स या पडोसी से उनकी राय जरुर लेनी चाहिए क्योंकी उनको इसका ज्ञान होता है  जरुरी बात ये है की यह आपके सम्पूर्ण जीवन का अंतिम निर्णय होता है |

➧ 10वी पास करने के बादआप को कौन सा विषय लेना चाहिए 
    1 -SCIENCE  - Math's (गणित)  , Biology (जीवविज्ञान) 
    2 - commerce (कॉमर्स)
    3 - Arts (कला)  आदि  |

1 - साइंस (SCIENCE)

    ➢ सभी छात्रों को साइंस विषय अधिक पसंद होता है  और अधिकांस माता पिता यही  चाहते हैं कि उनके बच्चे विज्ञान विषय को ही चुने | इस SUBJECT में स्टूडेंट्स को चिकित्सा, आईटी, कंप्यूटर विज्ञान , और इंजीनियरिंग जैसे कई अच्छे विकल्प प्रदान करता है विज्ञान विषय 10वीं के बाद  चुनने का फायदा ये  है कि अगर आपको SCIENCE पसंद नहीं हे तो आप बाद में  कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी SUBJECT में प्रवेश ले सकते हैं | और आपने यदि 12वीं  ,ग्रेजुएशन  कॉमर्स या आर्ट्स से की है तो आप कोलेजो  में साइंस SUBJECT नहीं ले पाएंगे |

➬  FREE CAREER COUNSELING KREN

➢ ​​ कक्षा 11 वीं और 12 वीं का सवाल है,तो आपको  
   कंप्यूटर विज्ञान, 
   आईटी . 
   इलेक्ट्रॉनिक्स 
       जैसे कुछ ऐच्छिक विषयों के साथ 
          भौतिकी,
          रसायन विज्ञान, 
          जीवविज्ञान , 
          गणित जैसे  विषयों को चुनना होगा |

 1 - Math's (गणित)  इसको PCM भी बोलते है इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
        भौतिकी (PYSICS) 
        रसायन (CHEMISTRY )
        गणित (MATHS)
        या हिन्दी ,इंग्लिस आदि |
       ➦ इससे आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं आदि |

2 -  Biology (जीवविज्ञान) इसको PCB भी बोलते है इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
       भौतिकी (PYSICS) 
       रसायन (CHEMISTRY 
       जीवविज्ञान (Biology) 
       या हिन्दी ,इंग्लिस आदि |
       ➦ इससे आप मेडिकल (हॉस्पिटल)  के क्षेत्र में जा सकते हैं आदि |
अगर आपको इन दोनों सब्जेक्ट एक साथ पढ़ना है तो Math's-Biology  कॉमन सब्जेक्ट लेकर  11वीं 12वीं में पढ़ा जा सकता है इससे आप भविष्य में मेडिकल , इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जा सकते हो

3 - कॉमर्स (commerce) इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
     अकाउंटेंसी (Accountancy)
     इकोनॉमिक्स (Economics)
     मैथमेटिक्स (Mathematics)
     बिज़नेस (Business) 
     इंग्लिश (English) आदि 

   ➦ साइंस के बाद स्टूडेंट्स  subject को अधिक पसंद करते है | यदि इकोनॉमिक्स, स्टैटिक्स या फायनांस के subject चाहिए तो आपको इस कॉमर्स विषय को लेना होगा | पर करियर की बात करे तो कॉमर्स सब्जेक्ट से एकाउंटेंट्स, वित्तीय सलाहकार , निवेश बैंकिंग , चार्टर्ड एकाउंटेंट्स जैसे  सबसे अधिक  पैसे वाली नौकरिया   मिल  सकती  है  पर , इसके लिए 12 कक्षा  के बाद  इससे संबंधित कोर्स का चुनाव करना होगा |

 ➦ कॉमर्स स्टूडेंट्स को
      बिजनेस इकोनॉमिक्स, 
     एकाउंटेंसी, 
     बिजनेस स्टडी ,
     बिजनेस लॉ
आदि विषयों का अध्ययन करना होगा और स्टूडेंट्स को दुसरे विषय  कॉमर्स में 
    अकाउंटिंग,
    ऑडिटिंग,
     इनकम टैक्स, 
    मार्केटिंग ,
     जेनरल बिजनेस इकोनोमिक्स 
 विषयों का अध्ययन करना होगा | 



4 - कला (Arts) इसमें ये SUBJECT मिलेंगे |
     अंग्रेज़ी (English )
      हिस्ट्री (History)
      जियोग्राफी (Geography)
      साइकोलॉजी (Psychology)
      पोलिटिकल साइंस (Political Science)
      इकोनॉमिक्स (Economics)
      संस्कृत (Sanskrit)
      सोशियोलॉजी (Sociology)
      फिलोसोफी (Philosophy) आदि |
      ➦ आर्ट्स subject आज भी स्टूडेंट्स के बीच कम पसंद किया जाता  है सायद ही किसी को पता है की इस क्षेत्र में अवसरों की अधिक भरमार है | पर  ज्यादातर छात्र आर्ट्स विषय लेते हैं| आर्ट्स  subject का स्टूडेंट एजुकेशन, लिटरेचर, जर्नलिज्म और सोशल वर्क एसे बहुत सारे करियर विकल्पों को चुन सकते  है |


 ➧ अगर स्कूल जाने का मन नहीं करता |

     ➦ अगर स्कूल जाने का मन नहीं करता आपका , तो आप 10th पास होने के बाद डिप्लोमा कर सकते है डिप्लोमा 10th के बाद किया जाता है और इसमें भी बहुत सारी जॉब मिलती  है जिससे आप  अपनी लाइफ बेहतर बना सकते है |


➧ 10th के बाद पॉलिटेक्निक करे (Polytechnic after 10th)

    ➢ आप अगर 10वीं के बाद स्कूल जाना नहीं  चाहते हो और आप सीधा कॉलेज जाना चाहते है तो आप डिप्लोमा कर सकते है बहुत सारे कॉलेज & इंस्टिट्यूट आपको मिल जाएगा  जो डिप्लोमा करवाते है   डिप्लोमा आप इस फील्ड में कर सकते है जैसे कंप्यूटर हार्डवेयर, फैशन डिज़ाइनर , ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर , मेकैनिकल इंजीनियर ये कोर्स पूरा होने के बाद आप सीधा कही भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है |


अगर  पॉलिटेक्निक(PPT) नहीं करना चाहते है तो  आप ITI की पढाई भी कर सकते है 

 10th के बाद ITI करे (ITI after 10th)

    ➢ पॉलिटेक्निक की तरह ITI होता है बस  दोनों में अंतर है डिप्लोमा ३ साल का होता है परन्तु ITI 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है |
    ➢ये कोर्स पूरा होने के बाद आप सीधा कही भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है |

    ➢ एक सही निर्णय लेने के लिए हमें कौनसी बातों पर ध्यान देना चाहिए ? 
सायद आपको सभी विषय की जानकारी हो गई होगी , आपके लिए कौन सा विषय  महत्वपूर्ण है यह निर्णय लेने का सही समय होता है |आप यदि  निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो परेसान होने की जरुरत नहीं है. हमेसा  जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेना चाहिए | आपकी परेशानियों को दूर करने के लिए हमने कुछ निर्देश नीचे दिए हैं उन्हें ध्यान से पढ़ें |


 अपनी विशेषताओ और कमजोरियों को जाने |

    ➢ जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं और आप  ने उन्हें पहचानना शुरू कर दिया  हैं , तो आपके पास विविध  और बहुत सारे विकल्प आपके सामने होते हैं, उदाहरण के लिए अगर आपको पतंग उड़ाना पसंद है तो आपको इसी का चुनाव करना चाहिए ऐसा नहीं है ऐसे निर्णय गलत होते हैं
    ➢  इसलिए, आपको इसलिए आपको उसका चुनाव करना चाहिए जो आपके इंटरेस्ट से मेल खाता हो और भविष्य के लिए सही हो जिससे आपका इंर्पोटेंट करियर बन जाये  |


10वीं के बाद कौनसे क्षेत्र को चुनें ?

जानिये कि 10वीं के बाद हम कौन-कौन से क्षेत्र चुन सकते है:

कला क्षेत्र

  1. इतिहास
  2. अंग्रेज़ी
  3. राजनीति विज्ञान
  4. भूगोल
  5. मनोविज्ञान
  6. संगीत
  7. नृत्य
  8. ललित कला (Fine arts)
  9. साहित्य (अन्य भाषाएँ)
  10. शारीरिक शिक्षा
  11. दर्शन (Philosophy)
  12. नागरिक शास्त्र (Sociology)
करियर के विकल्प
  • पत्रकारिता, सामाजिक कार्य, टीचिंग, साहित्य, संगीत इत्यादि…

कॉमर्स के क्षेत्र में

  1. अंग्रेज़ी
  2. अकाउंटेंसी
  3. बिजनेस स्टडीज
  4. गणित
  5. अर्थशास्त्र
  6. कंप्यूटर (वैकल्पिक)
कॉमर्स में करियर के विकल्प:
  1. बीकॉम
  2. बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)
  3. बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी (बीएमएस)
    (बिजनेस डलवपमेंट, विश्लेषक, विपणन, वित्त, मानव संसाधन)
  4. सीए – चार्टर्ड अकाउंटेंट

विज्ञान के क्षेत्र में

  1. अंग्रेज़ी
  2. भौतिक विज्ञान
  3. रसायन विज्ञान
  4. गणित
  5. जीवविज्ञान (चिकित्सा/गैर-चिकित्सा)
  6. कंप्यूटर विज्ञान (वैकल्पिक)
  7. अर्थशास्त्र (वैकल्पिक)
मेडिकल में करियर के विकल्प
  1. एमबीबीएस (डॉक्टर)
  2. बीडीएस (डेंटिस्ट)
  3. नर्सिंग
इंजीनियरिंग में करियर के  विकल्प:
  1. बीटेक (सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर)
  2. कंप्यूटर एप्लीकेशन (सॉफ्टवेयर इंजीनियर) में स्नातक
  3. वास्तुकला के स्नातक (वास्तुकला)
  4. पायलट

10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरियां

दसवीं के बाद भी आप सरकारी नौकरी कर सकते है. जानिये सारी सरकारी नौकरियों के बारे में जो आप 10वीं पास करने के बाद कर सकते है और सवार सकते है अपना जीवन.

नीचे दी गयी ज्यादातार नौकरियों में अविवाहित होना जरूरी है.

1. रेलवे ग्रुप डी 2019 रिक्रूटमेंट

यह पोस्ट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है।

योग्यता: NCVT / SCVT (या) समकक्ष (OR) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से 10वीं पास आईटीआई, NCVT द्वारा दी गई राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र (NAC)
आयु सीमा: 18 – 33 साल
चयन प्रक्रिया: कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PFT), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

नोट: नीचे दिये गए जॉब्स ज़्यादातर अविवाहित पुरुषों के लिए ही है।


2. इंडियन आर्मी महिला सोल्जर भर्ती 2019

अविवाहित महिलाएं सिर्फ
आयु सीमा17.5 साल – 21 साल
चयन प्रक्रिया: अंकों के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, रैली भर्ती फिजिकल, रैली भर्ती मेडिकल, लिखित परीक्षा।

इंडियन आर्मी महिला सोल्जर भर्ती 2019


3. सैलर (400 पोस्ट पूरे भारत भर में) इंडियन नेवी

> एमआर एंट्री (शेफ और स्टीवर्ड)

> एनएमआर एंट्री (सेनेटरी हाइजीनिस्ट)

शैक्षिक योग्यता: 10वीं पास (शेफ और स्टीवर्ड) ,छठी पास (सेनेटरी हाइजीनिस्ट)
योग्यता: 10 वीं पास (बावर्ची और स्टूवर्ड), 6 वीं पास (सैनिटरी हाइजीनिस्ट)
आयु सीमा: 18 वर्ष – 21 वर्ष
वेतन: 21,700 रुपए प्रति माह (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: कंप्यूटर आधारित परीक्षा (ऑनलाइन) और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी)


4. सीआरपीएफ में ट्रेड्स मैन (कॉन्स्टेबल)

आयु सीमा: 18 वर्ष – 23 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 21,700 रुपए प्रति माह (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा / साक्षात्कार


5. भारतीय रेलवे में तकनीशियन

आयु सीमा: 18 वर्ष – 30 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 19,900/- रुपए (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार

रेलवे टेक्नीशियन की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


6. भारतीय डाक में डाकिया

आयु सीमा: 18 वर्ष – 27 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 5,200-20,200 रुपए (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: मेरिट सूची


7. जनरल ड्यूटी (GD) सोल्जर इंडियन आर्मी (सिर्फ पुरुषों के लिए)

आयु सीमा: 17.5 वर्ष – 21 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों में छूट)
वेतन: 25,000-30,000 रुपए (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण

आर्मी भर्ती की पूरी जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें


8. भारतीय सेना सैनिक नर्सिंग सहायक (एमईआर)

आयु सीमा: 17 वर्ष – 23 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 20,000 रुपए (लगभग) + भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा), मेडिकल टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट


9. एसएससी जीडी कांस्टेबल

आयु सीमा: 18 वर्ष – 23 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 20,000 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण


10. प्लंबर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन और अन्य ट्रेडों में सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (एमईएस)

योग्यता: आईटीआई के साथ 10 वीं पास
आयु सीमा: 18 वर्ष – 27 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 5,200-20,200 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार


11. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सामान्य ड्यूटी सैनिक

योग्यता: 10 वीं पास
आयु सीमा: 18 वर्ष – 23 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 5,200-20,200 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट


12. भारतीय रिजर्व पुलिस में IRB पुलिस कांस्टेबल

योग्यता: आईटीआई के साथ 10 वीं पास
आयु सीमा: 18 वर्ष – 25 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 5,200-20,200 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार


13. भारतीय वायु सेना में मेस स्टाफ

आयु सीमा: 18 वर्ष – 25 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 18,000 – 19,900 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण


14. सरकारी विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क

आयु सीमा: 18 वर्ष – 28 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 19,900 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार


15. शिक्षा विभाग/बैंकों में चपरासी की नौकरी

आयु सीमा: 18 वर्ष – 26 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
वेतन: 18,000 – 19,900 रुपए (लगभग) +भत्ता
चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार


पॉलिटेक्निक कोर्स

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स एक तरह का तकनिकी कोर्स होता है जो कौशल विकास और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्रदान करते है. जैसे कि अगर किसी को इंजीनियरिंग फील्ड में जाना है तो वो पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते है किसी भी इंजीनियरिंग कोर्स में. इन कोर्स का उद्देश्य ही होता है कि विद्यार्थियों को कौशल से संबंधित ट्रेनिंग दें. इन कोर्स में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर फोकस होता है.

पॉलिटेक्निक कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


आईटीआई कोर्स

आईटीआई का मतलब होता है ‘इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट’. आईटीआई में ट्रेड्स जैसे की इलेक्ट्रीशियन प्लम्बर फिट्टर इत्यादि की ट्रेनिंग दी जाती है.

आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स

आपको जल्दी अपना करियर शुरू करना है लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कैसे और किस फील्ड में अपना करियर बनाये तो जानिये सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में और अपनी पसंद का करियर बनाये.

10 वीं के बाद शीर्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम

  • कला शिक्षक डिप्लोमा
  • वाणिज्यिक कला डिप्लोमा
  • स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा
  • 3डी एनिमेशन में डिप्लोमा
  • ब्यूटी केयर में डिप्लोमा
  • कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा
  • साइबर सुरक्षा में डिप्लोमा
  • कृषि में डिप्लोमा

अवधि: (6 महीने 3 साल)

वेतन: 8,000- Rs. 15,000/- रुपए

10वीं के बाद शीर्ष सर्टिफिकेट कोर्स

  1. मोबाइल फ़ोन रिपेयर का सर्टिफिकेट कोर्स
  2. लैपटॉप या कंप्यूटर रिपेयर का सर्टिफिकेट कोर्स
  3. टीवी रिपेयर का सर्टिफिकेट कोर्स
  4. ऑटो मेकेनिक का सर्टिफिकेट कोर्स
  5. टेक्सटाइल और प्रिंटिंग कोर्स का सर्टिफिकेट कोर्स
  6. कंप्यूटर ओपरेटर का सर्टिफिकेट कोर्स
  7. एंड्राइड का सर्टिफिकेट कोर्स
  8. हेयर स्टाइलिंग का सर्टिफिकेट कोर्स
  9. हार्डवेयर और नेट्वर्किंग का सर्टिफिकेट कोर्स
  10. प्रोफेशनल मेकअप का सर्टिफिकेट कोर्स
  11. लेबोरेटरी टेक्निक का सर्टिफिकेट कोर्स
  12. इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी का सर्टिफिकेट कोर्स
  13. वेब डिजाईनिंग का सर्टिफिकेट कोर्स
  14. डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट कोर्स
  15. एनजीओ मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट कोर्स
  16. मेडिकल टेक्नीशियन का सर्टिफिकेट कोर्स
  17. फोटोग्राफी कोर्स
  18. एनिमेशन कोर्स

अवधि: (2 महीने 1 साल)

वेतन: (8,000- 15,000 रुपए)

प्राइवेट जॉब के विकल्प

जानिये कि कौन-कौनसी प्राइवेट जॉब्स के लिए आप योग्य है 10वीं पास करने के बाद और शुरू करें अपना करियर. अगर आप ऊपर दिए कोर्स में कोई कोर्स करते है तो आप उस फील्ड में प्राइवेट नौकरी कर सकते है.

  1. बीपीओ जॉब्स में ग्राहक सेवा कार्यकारी
  2. बैंकों और कॉर्पोरेट्स में डेटा एंट्री ऑपरेटर
  3. कंपनियों में बिक्री एजेंट
  4. प्रशासन की नौकरी (कार्यालय प्रशासक)
  5. फ्रंट डेस्क की नौकरी
  6. क्लर्क की नौकरी

वेतन: 10,000-15,000/- रुपए

दूरस्थ शिक्षा

आप दसवीं के बाद पढाई के साथ-साथ जॉब या बिज़नेस करना चाहते है तो दूरस्थ शिक्षा (डिस्टेंस एजुकेशन) आपके लिए है. डिस्टेंस एजुकेशन यानि ‘ओपन स्कूल’ से अपनी स्कूल की पढाई पूरी कर सकते है. ओपन स्कूल में आपको या तो वीकेंड्स पर स्कूल जाना होता है या सिर्फ परीक्षा देने के लिए जाना होता है. आप स्कूलिंग गवर्नमेंट जैसे की स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग या प्राइवेट ओपन स्कूल से पूरी कर सकते है. दूरस्थ शिक्षा के साथ आप ऊपर दिए गए सरकारी या प्राइवेट जॉब कर सकते है. अगर इस आर्टिकल को लेकर आप कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे कमेंट जरूर करें.

Thankx to watch iiTmED blog

To know more click

IITMED LEARNING CLASSES PVT.LTD

IITMED Learning Classes Pvt.Ltd - A Fastest Growing Ed-Tech Start-up in India | Best Faculty of India| CBSE-JEE| NEET| BIHAR BOARD|7th-12th
Open until midnight on Saturday
Header image for the site

UPDATES

Check Your Result.Sign Up Here

26/05/2020 – 27/05/2020

You can find my form "बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 /iitmed" at:

Show this code at the shop:
GET OFFER

SERVICES

New batch for class 7th to 12th

  • Registration fee

    ₹250.00
    For id and study plan material
  • Tution fee for class 7th to 10th

    ₹450.00
    For teachers faculity /study materials

TESTIMONIALS

a year ago
This is great startup. Best coaching of pawapuri for cbse and icse.
- IIDSc f
4 months ago
Top Institute in Nalanda district .specially for higher education ix,x,xi,xiiwith enginnering and medical faculty
- Amit K
5 months ago
NIRMAL SIR... A HIGHLY EDUCATED PERSON WITH LOTS OF EXPIRENCE
- Dhruv t


ABOUT IITMED

IITMED Learning classes Private Limited - A Fastest Growing Ed-Tech Company in India | Best Faculty of India| CBSE-JEE| NEET| BIHAR BOARD|7th-12th|

FOUNDER: Mr.N.K Singh
                        :BSC/BED CHEMISTRY
IITMED extends a very warm welcome to the CBSE ,ICSE & BSEB school-going students of India from Class VII to Class XII.IITMED the leading institute in  India guides students for competitive exams like JEE( main & Advanced), NEET-UG, WBJEE, Olympiads, KVPY and allied competitive exams.We also guide students for Class X and Class XII Board examinations for all Boards.If you are hard-working and sincere and aspire to achieve academic excellence, we shall be happy to nurture and guide you and make your dreams come true.IITMED was created in 2019 by the vision and toil of Mr. N.K SINGH.. We had a very humble beginning as a forum for IIT-JEE, NEET, Bihar Board & CBSE Board exam  with a vision to provide an ideal launch pad for serious JEE/NEET aspirants.Along the way to realization of this vision, we went beyond merely coaching for IIT-JEE & NEET. We actually started to make a difference in the way Students think and approach problems. We started to develop ways to enhance Students’ IQ. We started to leave an indelible mark on the Students who have undergone IITMED training.We started changing lives. And all this was not a sheer coincidence. It was the urge, the compelling desire, to always aspire for perfection and in the process,continuously keep on setting newer benchmarks of excellence, which enabled us and our Students to achieve what we have achieved.

ABOUT IITMED / VISION & MISSIONMISSION  To create World's Best Institution that serves the society for thousands of years -may be perennially. To Make India Global Leader In Education, both In Not For Profit as well as For Profit Ventures.  VISION  Keeping our mission in mind. we will establish a transformational leadership position in each of our projects across the globe. We will become a Comprehensive Global Leader In Education by 2030.    GUIDING PRINCIPLES  • Consciously work_ every moment of the day, to ensure that every student fully unravels his / her multidimensional talent , potential.  • Be perfect in everything that we do. Perfection Is making the best efforts within the constraints of space. • Analyse every task with fundamentals and accept existing practices If perfect otherwise innovate to move foward to achieve our Mission in consonance with our vision.  • Work ethically to inspire everyone who comes in our contact.  • Utilise technology to connect students. parents. teachers, administrators. bureaucrats & the government for a collaborative efforts to transform global society. Facilitate information flow to all those who matter to humanity.  • Establish Joint ventures & partnerships with compatible & synergistic individuals. associations, companies and governments.  THE FUTURE  • IITMED spirit of excellence will touch every area of education from a few weeks old foetus In a mother's womb at vibrations level to adults at University level education. transforming the world by making children better sons. better daughters. better mothers, better fathers and better human beings in totality.  • We see all the positivity & all the goodness of the Universe to support us in giving a Utopian future to the mankind on earth. MAY GOD REHABILITATE THE MANKIND !

ABOUT IITMED / CHAIRMAN’S MESSAGE

Every moment in life is a fresh beginning. That brings with it the boundless joy of new possibilities. And the pleasure is compounded when you know, you are about to realize a lofty goal.Since the time we began in 2019, we have constantly strived for excellence. Like for the many young minds we have shaped, it's the winning spirit that has been of essence. Even quintessential, if you look at it from our perspective. And winning is possible only when one has the power to perceive the need of the hour.IITMED has always been innovating to create excellence. I am sure the varied services that this web-site offers our existing and aspiring students will be a great boon to students.Today IITMED, the first 'corporatized' institute for IIT-JEE and Other Engineering Entrance Exams training,NEET & BOARD EXAM, enjoys a track record of unparalleled results.Needless to say, the endeavor to nurture and even further enrich the quality of education will be our constant feature. As for the rest, there will always be changes. Undoubtedly, for the better.Wishing you the very best.

N.K SINGH
Founder Chairman & Chief Mentor



No comments:

Post a Comment